Latest News: Current affairs in Hindi Medium Date:19.10.2016

 भारत में पहली बार: 
        सोशल मीडिया पर खुलकर लिखें यूजर, फंसे तो मिलेगा बीमा कवर:सोशल मीडिया पर किसी घटना, सब्जेक्ट या किसी व्यक्ति के बारे में खुलकर अपनी बात लिखने वालों को अब डरने के जरूरत नहीं है। क्योंकि उनके खिलाफ यदि कोई मानहानि का केस करता है तो इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति को कवर देगी। कंपनी केस साबित करने वाले व्यक्ति को क्लेम की पूरी रकम देगी।
        बजाज आलियांज ऐसी पहली इंश्योरेंस पॉलिसी लाने पर कर रही है काम  एक अनुमान के मुताबिक, भारत में साइबर बीमा का मार्केट करीब 1,000 करोड़ रुपए का है। यह मार्केट लायबिलिटी के 7 से 10 फीसदी हिस्सों को कवर करता है।
- देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसमें सबसे ज्यादा नए इंटरनेट यूजर्स का झुकाव सोशल मीडिया की तरफ होता है।
- अमेरिका के बाद भारत में इंटरनेट यूजर्स के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है। कुछ साालों में भारत पहले स्थान पर होगा।
कु्र्ला में पायलट ने देखा संदिग्ध ड्रोन, हाईअलर्ट पर मुंबई:
        मुंबई डॉमेस्टिक एयरपोर्ट पर संदिग्ध ड्रोन को देखे जाने की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडिगो पायलट ने फ्लाइड लैंडिंग के वक्त मुंबई के कुर्ला में व्हाइट कलर का ड्रॉन देखा। खबर के अनुसार, यह फ्लाइट संख्या 6e-755 दिल्ली से मुंबई पहुंचा था, जिसके पायलट ने घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी। इसके बाद एटीएस ने तुरंत इस मामले के बारे में CISF और लोकल पुलिस को इनफॉर्म किया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई गई। ड्रॉन देखे जाने के बाद मुंबई में हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। शहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और साथ ही जवानों को इस तरह की चीजों को मार गिराने के आदेश दे दिए गए हैं।

झारखंड क्रिकेट बोर्ड का मेंबर बनने के लिए 941 लोगों ने दी लिखित परीक्षा, पूछे गए भगवान राम की बहन का नाम जैसे सवाल, 300 लोगों को आए ज़ीरो मार्क्स:
      भगवान राम की इकलौती बहन का क्या नाम था? ग्रीक एथेना और रोमन मिनर्वा के समान कौन सी भारतीय देवी है? “अगर कोई चीज निश्चित है तो ये कि मैं खुद एक मार्क्‍सवादी नहीं हूँ” ये वाक्य किसने कहा था ? अगर आप इन सवालों के जवाब नहीं जानते हैं तो शायद आप झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) के मेंबर बनने के लायक नहीं है। हाल ही में JSCA के मेंबरशिप के लिए लिखित परीक्षा कराई गई थी, जिसमें क्रिकेट से नॉन क्रिकेटर्स हिस्सा ले सकते थे। परीक्षा रविवार को कराई गई, जिसमें 941 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा की खास बात रही कि क्रिकेट मेंबरशिप के इस एग्जाम में “भगवान राम की बहन का नाम” समेत कुल 40 सवाल किए गए। 45 मिनट की समयावधि वाली परीक्षा में अधिकतर लोग इन सवालों का जवाब नहीं दे पाए।

आरटीआई से मिली जानकारी: 6 सालों में आरबीआई को मिले 32 लाख नकली नोट: 
          सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी नकली नोटों के चलन पर लगाम नहीं लग पा रही है। अप्रैल 2010 से मार्च 2016 तक यानी पिछले छह सालों में 87 बैंकों ने आरबीआई को 31 लाख 70 हजार, 659 नकली नोट दिए हैं। आरटीआई के जरिए पता चला है कि वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान भी बैंकों को 6 लाख से ज्यादा नकली नोट मिले हैं। हैरानी की बात ये है कि राष्ट्रीयकृत बैंकों की अपेक्षा नकली नोट मिलने के मामले में निजी बैंक काफी आगे है।
- आरटीआई कार्यकर्ता मनोरंजन राय ने आरबीआई से जो जानकारी हासिल की है उसके मुताबिक नकली नोट के मामले में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है।
- वित्तवर्ष 2015-16 में बैंक को कुल दो लाख 74 हजार 84 नकली नोट मिले। इसके बाद एचडीएफसी बैंक का नंबर आता है जिसे इसी दौरान एक लाख 43 हजार 276 नकली नोट मिले।
- नकली नोट मिलने की सूची में तीसरे क्रमांक पर एक्सिस बैंक है जिसे पिछले वित्तवर्ष के दौरान कुल 64 हजार 771 नकली नोट मिले।
- आरबीआई ने जो आंकड़े दिए हैं वह केवल बरामद फर्जी नोटों की संख्या है। इसकी वास्तविक कीमत कितनी है इसका खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है।

INS अरिहंत नेवी में गुपचुप शामिल, न्यूक्लियर सबमरीन रखने वाला 6th देश बना भारत:
           भारत ने देश में बनी पहली न्यूक्लियर आर्म्ड सबमरीन आईएनएस अरिहंत को बेहद खामोशी से नेवी के बेड़े में शामिल कर लिया है। एक टीवी चैनल की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक, सबमरीन को इसी साल अगस्त में बेड़े में शामिल किया गया। INS अरिहंत मिलने से भारत दुनिया का ऐसा छठा देश बन गया है, जिसने खुद न्यूक्लियर आर्म्ड सबमरीन बनाई है। अब तक 5 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन के पास ही न्यूक्लियर ऑर्म्ड सबमरीन थीं।  पीटीआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि अरिहंत नेवी में शामिल हो गई है, हालांकि वाइस एडमिरल जीएस पब्बी ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने इतना जरूर कहा कि इस बारे में एक फॉर्मल अनाउंसमेंट जल्द ही किया जा सकता है।
3 न्यूक्लियर पावर्ड सबमरींस में अरिहंत पहली
- भारत ऐसी कुल 3 न्यूक्लियर पावर्ड सबमरीन बना रहा है। अरिहंत इनमें पहली है।
- आईएनएस अरिहंत 83 MW के लाइट वाटर रिएक्टर की मदद से आगे बढ़ती है।
- इसके कोर (भीतरी हिस्से) को रूस की मदद से डेवलप किया गया है।
- भारत ने आईएनएस अरिहंत को अब तक दुनिया से छिपा रखा है। इसके लिए 1990 में टॉप सीक्रेट ATV (एडवांस टेक्नोलॉजी वेसल) प्रोग्राम शुरू किया गया था।
- इस श्रेणी की दूसरी सबमरीन INS अरिधमन भी करीब-करीब तैयार है। इसे 2018 में नेवी को सौंपा जा सकता है।

फैसले करने में मुक्केबाजों को शामिल करेगा बीएफआइ:
      फैसले लेने की प्रक्रिया के लिए बोर्ड में मुक्केबाजों को शामिल करना, उनके लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेना अनिवार्य करना ऐसे दो बड़े निर्णय नव गठित भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआइ) की कार्यकारी समिति की बैठक में लिए गए। बीएफआइ अध्यक्ष अजय सिंह की अध्यक्षता वाली बैठक में महासचिव जय कोहली समेत अन्य ने शिरकत की। समिति ने महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए तारीख 19 से 25 नवंबर निर्धारित की, जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता के लिए दिसंबर का पहला हफ्ता चुना गया। इसके अलावा कोहली ने समिति में दो मुक्केबाजों को शामिल करने का प्रस्ताव दिया और इसके लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान चुनाव होंगे। बीएफआइ अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि इसका मकसद मुक्केबाजों की बातें रखना और उन्हें मुक्केबाजी को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि हर राज्य एक मुक्केबाज को नामांकित कर सकता है और मुक्केबाज मतदान दे सकते हैं कि वे राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान किसे चाहते हैं। साथ ही मुक्केबाजों के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेना अनिवार्य होगा और अगर वे ऐसा नहीं कर सकते तो उन पर राष्ट्रीय शिविर से खारिज करने का जोखिम हो सकता है।

बिजनेसमैन शेखर बजाज के फ्लैट में लगी आग, दो लोगों की मौत:
       दक्षिण मुंबई के पॉश इलाके में एक रिहायशी इमारत के डुपलेक्स फ्लैट में आज भीषण आग लग गई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई । यह फ्लैट उद्योगपति शेखर बजाज का है ।बृहन्नमुंबई नगर निगम के आपदा नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी के मुताबिक, बजाज इलेक्ट्रिकल्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शेखर बजाज के अपार्टमेंट में सुबह 6:45 बजे आग लगी । यह अपार्टमेंट कफ परेड में मेकर टॉवर की 20वीं और 21वीं मंजिल पर है । बजाज परिवार के दो नौकरों की इस घटना में मृत्यु हो गई, जबकि पुलिस एवं दमकलकर्मियों ने इमारत में रहने वाले 14 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया । वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर दीपक पाटिल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि अय सरोज (21) और कुंदन ओमप्रकाश सिंह (23) की आग में झुलसने से मौत हो गई । बजाज, उनके परिजन एवं अन्य लोगों को बचा लिया गया । पुलिस ने बताया कि एक अंदरूनी सीढ़ी के जरिए आग 20वीं मंजिल से 21वीं मंजिल तक फैल गई । बिजली की वायरिंग, बिजली के उपकरण, दरवाजे, लकड़ी के फर्नीचर, घर के साजो-सामान वगैरह को नुकसान पहुंचा


Source:jansatta and bhaskar newspaper

0 comments